Sunday 23 August 2020

5 सबसे अच्छी और बुरी आदतें बालों की देखभाल के लिए

दोस्तों बाल हमारी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो ना ही सिर्फ हमें खूबसूरती देते हैं बल्कि स्किन को भी प्रोटेक्ट करते हैं हालांकि हम में से ज्यादातर लोग जाने अनजाने में रोज ऐसी गलती करते हैं जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है इससे ज्यादा बालों का झड़ना, डेंड्रफ, बालों का सफेद होना जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं कि बालों के लिए क्या करें और क्या ना करें जिससे कि बाल हमेशा काले, घने और लंबे रहे।

पांच सबसे खराब आदतें

1. बहुत ज्यादा केमिकल्स-क्या आपने कभी अपने शैंपू कंडीशनर या हेयर ऑयल की इनग्रेडिएंट्स को चेक किया है अनफॉर्चूनेटली ज्यादातर ब्रांड जो हेयर प्रोडक्ट्स बना रहे हैं उनमें ज्यादा जहरीले केमिकल होते हैं जो थोड़ी देर के लिए साइन जरूर दे देते हैं। लेकिन आखिर बालों को खराब ही करते हैं इसलिए हमेशा वही हेयर प्रोडक्ट्स यूज करें जिसमें सल्फेट पैराबिन, आर्टिफिशियल Fregrances, कॉस्मेटिक्स कलर और मिनरल्स आयल वगैरह ना हो। बेस्ट होगा कि बहुत ज्यादा हेयर प्रोडक्ट ना ही यूज़ करें अगर यूज करने ही है तो रात को सोने से पहले उन्हें धोकर सोए।


2. No Oiling-आजकल की यंग जेनरेशन बालों पर बिल्कुल भी तेल लगाना पसंद नहीं करती आप बिल्कुल भी यह गलती ना करें बालों को ऑयलिंग करने से बहुत ज्यादा फायदे हैं लेकिन सिर्फ सही ढंग से करना आना चाहिए अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली है तो सप्ताह में एक से दो बार काफी है और अगर बाल ड्राई है तो सप्ताह में तीन से चार बार Oiling जरूर करें अगर बाल रूखे सूखे हैं तो एक रात पहले Oiling कर ले और सुबह धो लें। अगर ऑयली है तो नहाने से 1 घंटे पहले ही मसाज काफी अच्छा है। हल्का गुनगुनाता तेल अगर सर्कुलर मोशन में सर पर लगाएं तो एकदम से ही ब्लड सरकुलेशन बढ़ा देता है बाकी तेल कौन सा यूज करना है यह भी इंपोर्टेंट है अगर रेगुलर तेल आर्टिफिशियल खुशबू वाले आयल यूज करेंगे तो उनका नुकसान हो सकता है इसीलिए हमेशा नेचुरल कच्ची घानी ऑयल ही यूज़ करें नारियल का तेल गर्मियों के लिए बेस्ट है अगर प्रॉब्लम है तो बादाम रोगन तेल यूज़ करें रूखे सूखे बाल है तो सरसों का तेल यूज़ करें

3. गीले बाल-जब बाल गीले होते हैं तो उनके टूट

ने के चांसेस ज्यादा होते हैं। नहाने के बाद बाल सुखाने के बाद ही कंघी करें अगर आप गीले बालों को ही कंघी ही करेंगे तो आपके काफी बाल टूटने लगेंगे और गीले बालों को सुखाने के लिए जोर जोर से तोलिया ना रगड़े बल्कि हल्का-हल्का Tap करें। कुछ लोग गीले बालों के साथ ही सो जाते हैं ऐसा बिल्कुल ना करें।

4. बहुत गर्मी-एक्सेसिव हीट किसी भी फॉर्म में बालों के लिए बहुत नुकसानदायक है। रोज रोज ब्लो ड्रायर का यूज ना करें और हेयर स्ट्रेटनर भी रोज रोज प्रयोग ना करें कभी-कभी चल जाएगा। बहुत ज्यादा तेज धूप में भी लगातार रहने से बाल खराब हो सकते हैं। गर्म पानी सर पर नहीं डालना चाहिए बालों पर हमेशा ठंडा पानी डालें

5. Stress-दोस्तों जितना ज्यादा आपकी लाइफ में स्ट्रेस होगा उतना ही आपके बालों के झड़ने के चांसेस बढ़ेंगे बहुत ज्यादा सोशल मीडिया का यूज करना बहुत ज्यादा काम का स्ट्रेस लेना स्टूडेंट्स में पढ़ाई का प्रेशर यह सब कारण है Stress के खुद को थोड़ा ब्रेक दें। खुद के साथ थोड़ा टाइम स्पेंड करें। नेचर के साथ टाइम स्पेंड करें। रोज-रोज वर्कआउट करें बहुत हेल्प होगा।

दोस्तों यह थी वह पांच खराब आते जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है

आइए बात करते हैं बालों की 5 बेस्ट हेयर केयर हैबिट्स के बारे में

1. बालायाम-बालों के व्यायाम को ही बालायाम कहा जाता है। बालायाम आपको जब भी टाइम मिले अपने नाखूनों को आपस में रगड़े। हमारे नाखूनो का बहुत स्ट्रांग कनेक्शन है हमारे बालों से लगातार रगड़ने से स्कैल्प में ब्लड फ्लो बढ़ता है हेयर ग्रोथ के साथ-साथ सफेद बालों को भी काला करने में भी मदद करता है बस इतना ध्यान रखें कि इसे खाना खाने के बाद मत करें हमेशा खाली पेट करें।

2. न्यूट्रीशन-अगर बॉडी को प्रॉपर न्यूट्रिशन ना मिले तो इसका खामियाजा बालों को ही भुगतना पड़ता है हमारी बॉडी की इंटेलिजेंस कहती है कि बालों के बिना भी काम चल जाएगा इसीलिए Organs पर भी ध्यान दें। आजकल फास्ट फूड, कोला, आर्टिफिशियल स्वीटनर्स, पैक्ड जूस लगभग हर यंगस्टर की डाइट में है इसे थोड़ा कंट्रोल मे लें हमारे बाल क्योंकि प्रोटीन से ही बनते हैं इसीलिए डेली प्रोटीन इनटेक को भी सही रखना चाहिए पनीर, राजमा छोले, दाले, सोयाबीन, अंडे, चिकन और मछली सभी प्रोटीन रिच सोर्सेस है। हेल्दी फैट और प्रोटीन रिच सोर्सेस जैसे कि बादाम, काजू, मूंगफली और अखरोट भी डाइट में लेनी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियों से आयरन और आंवला नींबू से विटामिन सी ज्यादा फायदेमंद है। Oats, Milits,   और कार्बोहाइड्रेट डाइट में होने चाहिए।

3. बॉडी मसाज-बॉडी मसाज करने से ना सिर्फ ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है बल्कि इससे वात दोष भी बैलेंस होता है जो आयुर्वेद के अनुसार हेयर फॉल का एक मुख्य कारण है बस ध्यान रखें कि मसाज सही तरीके से करना है बॉडी मसाज में हमेशा हैंड मूवमेंट हृदय की दिशा में होने चाहिए आप गर्दन की मसाज कर रहे हैं तो नीचे की तरफ हाथ और पैर की कर रहे हैं तो ऊपर की तरफ। लगभग हफ्ते में दो से तीन बार बॉडी मसाज करें आप हैरान हो जाएंगे इसके फायदे देखकर।

4. लाइफस्टाइल-बालों को शैंपू से रोज ना धोए हफ्ते में एक से दो बार कंडीशनर भी यूज़ करें यह बाल को जरूरी नमी देता है। कंघी जरूर करें इससे स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है। बालों को बार-बार ना छुएं इससे हाथों की गंदगी बालों पर लगती है।


5. Overall Nourishment-आखिर में हम आपको शेयर करना चाहते हैं बहुत ही आसान सी रेमेडी जो बालों को overall nareshment देगा। एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल ले इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू के रस को डाल के मिला ले ताकि पेस्ट बन जाए अब अपने साफ हाथों से बालों की जड़ों तक अच्छे से लगा ले 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर एक नेचुरल शैंपू से धो लें।

यह आसान सा तरीका बहुत ही कारगर है बालों को रिपेयर करने के लिए।

तो दोस्तों यह थी वह पांच वह खराब आते और पांच सबसे अच्छी आदतें बालों की देखभाल करने के लिए।

Share:

0 comments:

Post a Comment

लो इम्यूनिटी कैसे बढ़ाए।

दोस्तों क्या आपकी इम्यूनिटी लो है? क्या आपको बहुत जल्दी सर्दी ज़ुकाम हो जाता है? क्या आप हमेशा थके थके से महसूस करते हैं या आपको स्किन प्रॉब...

Search This Blog

Blog Archive

Powered by Blogger.

Recent Posts

Unordered List

Pages

Theme Support